JAMNA PHARMA GROUP : JAMNA PHARMACEUTICALS JAMNA HERBAL RESEARCH LTD. | AYUSHMAN MAGAZINE | AYURVEDA CHINTAN

आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी चयन परीक्षा में बैठने के लिए अब इंटर्नशिप जरूरी

आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी चयन परीक्षा में बैठने के लिए अब इंटर्नशिप जरूरी

Published on 12 Jan 2022 by Ayushman Magazine News Update
आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी चयन परीक्षा में बैठने के लिए अब इंटर्नशिप जरूरी
 मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी चयन परीक्षा में बैठने के लिए अब बीएएमएस किए विद्यार्थियों का इंटर्नशिप क्लियर होना जरूरी है। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 4 जनवरी 2022 को जारी इस अधिसूचना से पिछले महीने बीएएमएस अंतिम वर्ष की परीक्षा दिए हजारों विद्यार्थी नाराज हैं। उन्होंने कलेक्टर को ज्ञापन सौंप इंटरर्नशिप कर रहे और अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को भी परीक्षा में सम्मिलित कराने की मांग उठाई।
 
विद्यार्थियों ने कहा कि लोक सेवा आयोग ने 4 जनवरी 2021 को संशोधित अधिसूचना जारी कर हमें परीक्षा में शामिल होने से वंचित कर दिया है। टाईम टेबल अनुसार हमारी बीएएमएस फाइनल ईयर की परीक्षा हो जाती, परीक्षा परिणाम आ जाता तो वे अभी इंटरर्नशिप कर रहे होते। मगर कोविड लहर के कारण ऐसा नहीं हो सका। लोक सेवा आयोग ने पिछले माह आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी के 692 पदों पर भर्ती के लिए जो अधिसूचना जारी की थी, उसमें स्पष्ट किया लिखा था कि स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल होने वाले आवेदक भी आवेदन करने पात्र होंगे, बशर्ते है कि साक्षात्कार में सम्मिलित होने से पूर्व आयोग को इंटरर्नशिप प्रमाण पत्र अर्जित करने का प्रमाण देना होगा। उस शर्त को हटाकर अब तय कर लिया है कि इंटर्नशिप पूर्ण विद्यार्थी ही परीक्षा में सम्मिलित होने के पात्र होंगे। आयोग ने पूरे सात साल बाद आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी पद पर भर्ती निकाली है। पिछली बार भी चयन परीक्षा में शामिल होने को इंटर्नशिप क्लियर करने की शर्त नहीं थी। जुलाई-2021 में राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी भर्ती के लिए जो अधिसूचना निकाली थी, उसमें भी अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को परीक्षा में सम्मिलित करने का मौका दिया था। लोक सेवा आयोग को हमारे भविष्य को ध्यान में रख हमें भी परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान करना चाहिए।
 
15 जनवरी से खुलेगा आवेदन करने को पोर्टल
 
परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आयोग और एमपी आनलाइन का पार्टल 15 जनवरी से 14 फरवरी तक खुला रहेगा। कहा गया है कि आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी का पद राजपत्रित द्धितीय श्रेणी अधिकारी का पद होगा। वेतनमान 15600-39100 प्लस 5400 ग्रे पे होगा। महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते भी देय होंगे। नियुक्ति अस्थायी होगी। 40 वर्ष उम्र से कम आयु के युवा ही परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे।