JAMNA PHARMA GROUP : JAMNA PHARMACEUTICALS JAMNA HERBAL RESEARCH LTD. | AYUSHMAN MAGAZINE | AYURVEDA CHINTAN

गर्मी में ककड़ी का सेवन

गर्मी में ककड़ी का सेवन

Published on 09 May 2020 by Ayushman Magazine Diet Plan

गर्मी में ककड़ी का सेवन
गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की आवश्यकता बढ़ जाती है, लेकिन इसकी पूर्ति सिर्फ पानी से संभव नहीं है, इसलिए डाइट में अधिक पानीयुक्त चीजें शामिल करने की सलाह दी जाती है। अगर आप ककड़ी को डाइट में शामिल करते हैं, तो शरीर में पानी की कमी नहीं होती।
गर्मी के मौसम में स्वास्थ्य संबंधी अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कभी डिहाइड्रेशन तो कभी पेट संबंधी समस्याएं। इन सभी समस्याओं को मात देने का आसान उपाय है मौसमी फल व सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करना। ऐसी ही एक सब्जी है ककड़ी, जिसे अक्सर लोग सलाद के रूप में खाते हैं। वैसे मामूली सी दिखने वाली इस ककड़ी में कई तरह के पोषक तत्व होतेहैं जैसे कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम, मैगनीशियम और विटामिन्स आदि पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। डेली डाइट में ककड़ी शामिल कर अनेक स्वास्थ्य समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में−

  • बेहतर पाचन तंत्र

तपिश भरे मौसम में पाचनतंत्र काफी कमजोर हो जाता है। इस मौसम में अक्सर लोगों को कब्ज, डायरिया, एसिडिटी या सीने में जलन का अहसास होता है। ऐसे में ककड़ी का सेवन पाचन संबंधी इन समस्याओं से बचाने में सहायक है। चाहें तो इसे सलाद के रूप में खाएं या फिर इसका रायता बनाएं। पेट में दर्द या सीने में जलन होने पर ककड़ी खाने से तुरंत राहत मिलती है।

  • पानी की कमी करे दूर

ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी होता है, जो बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है इसलिए इस मौसम में डाइट में ककड़ी अवश्य शामिल करें इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

  • कम करे मोटापा

बढ़ते वजन से परेशान लोगों के लिए ककड़ी का सेवन अत्यंत लाभप्रद है। अगर आप बेहद आसान तरीके से वजन नियंत्रित रखना चाहते हैं तो ककड़ी का सेवन अवश्य करें। दरअसल, ककड़ी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और पानी होता है, जिससे पेट देर तक भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जिससे भी वजन कम करने में सहायता मिलती है।

  • दूर करे तनाव

इस मौसम में व्यक्ति का शरीर ही नहीं, मस्तिष्क भी प्रभावित होता है। दरअसल, बहुत अधिक चिंता करने या फिर शरीर में पानी की कमी होने पर व्यक्ति का स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है। जिससे व्यक्ति के व्यवहार पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, लेकिन ककड़ी का सेवन करने से शरीर में पानी का स्तर बना रहता है और दिमाग में भी ठंडक बनी रहती है, जिससे व्यक्ति खुद को काफी रिलैक्स महसूस करता है।