JAMNA PHARMA GROUP : JAMNA PHARMACEUTICALS JAMNA HERBAL RESEARCH LTD. | AYUSHMAN MAGAZINE | AYURVEDA CHINTAN

ठंड में इस हर्बल आइसक्रीम को खाने से रहेंगे तंदुरुस्त!

ठंड में इस हर्बल आइसक्रीम को खाने से रहेंगे तंदुरुस्त!

Published on 15 Feb 2020 by Ayushman Magazine Research

सर्दियों के मौसम में कड़ाके की ठंड हो या सामान्य ठंड लोग बच्चों को आइसक्रीम खाने से रोकते-टोकते हैं ताकि बीमारियों का शिकार न हो जाए। लेकिन वाराणसी में स्थित काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने ऐसी हर्बल आइसक्रीम तैयार की है, जिसे खाने से सेहत खराब नहीं होगी बल्कि शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।
आइसक्र्रीम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बच्चों को कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाएगा। बीएचयू के दुग्ध विज्ञान एवं खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग में फंक्शनल फूड के रूप में औषधीय गुणों वाला श्रीखंड भी तैयार हो रहा है। यह पहल स्टार्टअप में रूचि रखने वाले उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए हुई है। दुग्ध विज्ञान एवं खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग फंक्शनल फूड बनाने का प्रशिक्षण देगा।

आइसक्रीम में तुलसी, सौंफ, मुलेठी का मिश्रण

विभाग के अध्यक्ष प्रो. दिनेशचंद्र राय के निर्देशन में शोध छात्र शशांक व विशाल जैन ने फंक्शनल फूड तैयार किया है। उन्होंने आइसक्रीम के चार फ्लेवर विकसित किया है। इनमें तुलसी, सौंफ, मुलेठी का अलग-अलग और फिर तीनों को मिलाकर नया फ्लेवर मिलेगा। अब विभाग में आइसक्रीम को कोलेस्ट्राल फ्री करने तथा उसमें शुगर की मात्रा घटाने पर शोध चल रहा है।

मुलेठी और अश्वगंधा से श्रीखंड

शोध छात्रों ने हर्बल श्रीखंड भी तैयार किया है जिसमें मुलेठी और अश्वगंधा का मिश्रण है। खांसी जुकाम तथा रक्तचाप संबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए यह फंक्शनल फूड उपयोगी सिद्ध होगा। प्रो. राय ने कहा कि बच्चों और युवाओं में मधुमेह व रक्तचाप जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। अब भोज्य पदार्थों को इस प्रकार विकसित करना होगा ताकि वे पोषण के साथ-साथ बीमारियों पर अंकुश लगाएं।