JAMNA PHARMA GROUP : JAMNA PHARMACEUTICALS JAMNA HERBAL RESEARCH LTD. | AYUSHMAN MAGAZINE | AYURVEDA CHINTAN

घरेलू उपायों से पाएं मुंह के सूखेपन से छुटकारा

घरेलू उपायों से पाएं मुंह के सूखेपन से छुटकारा

Published on 22 Feb 2020 by Ayushman Magazine Health Tips

मुंह में लार बनने की प्रक्रिया कम होने के कारण मुंह सूखने की समस्या रहती है। इसके अलावा थकान, तनाव, हार्मोन परिवर्तन या फिर ज्यादा धूम्रपान और शराब का सेवन के कारण मुंह सूखने की समस्या आ सकती है। इतना ही नहीं, मुंह सूखने की समस्या उन लोगों को भी आती है, जो किसी उपचार के लिए दवाइयों का सेवन लंबे समय से कर रहे हों। कभी-कभी, गर्भवती या स्तनपान कराने महिलाएं भी ड्राई माउथ यानी मुंह का सूखापन महसूस करती हैं।
कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर मुंह सूखने की समस्या से निजात पाई जा सकती है।
वैसे तो, मुंह के सूखेपन को दूर करने के लिए सबसे जरूरी है कि रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं। क्योंकि हाइड्रेटेड रहने से शरीर को लार का उत्पादन करने में मदद मिलती है, जिससे मुंह के सूखेपन को दूर करने में मदद मिलती है।
ऑयल पुलिंग-

 

यह एक प्राचीन आयुर्वेदिक उपाय है। ऑयल पुलिंग के लिए 1 या 2 चम्मच नारियल तेल, सरसों, तिल या सूरजमुखी का तेल लें और इससे कुल्ला करें। इसे 20 मिनट के लिए मुंह में रखें और फिर मुंह के चारों ओर स्वाइप करें। इसके बाद आप ब्रश कर सकते हैं, यह मुंह को नम रखने में मदद करता है। ऐसा हर सुबह कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि तेल को अंदर न निगलें।
तुलसी


तुलसी की 3-4 पत्तियां लेकर इन्हें धोकर चबाएं। लार का उत्पादन बनाए रखने के लिए एक नियमित अंतराल पर इसे चबाते रहें।
इलायची



इलायची मुंह को नम करने तथा बैड ब्रीदिंग दूर करने में मदद करती है। मुंह को नम रखने के लिए खाने के बाद प्रतिदिन इलायची की फली चबाएं या फिर 1 लीटर पानी में 3-4 चम्मच ताजी पिसी इलायची पाउडर डालकर उबालें। अब पूरे दिन इस पानी को पिएं।
सौंफ
सौंफ के बीज लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करने और बैड ब्रीदिंग से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। इन बीजों को आधा-आधा चम्मच दिन में दो या तीन बार चबा सकते हैं। इसके अलावा एक गिलास पानी में 2 चम्मच सौंफ के बीज उबालकर इस पानी को पिएं, ड्राई माउथ से छुटकारा मिलेगा।
दालचीनी

दालचीनी में लार का उत्पादन करने की क्षमता होती है, इसलिए इसके सेवन से मुंह के सूखेपन की समस्या दूर हो जाती है। दालचीनी के एक छोटे टुकड़े को मुंह में रखकर चबाएं।
नीबू और अदरक



नीबू का रस और अदरक भी मुंह के सूखेपन को दूर करने में लाभकारी है। नीबू लार के उत्पादन को विनियमित करने में मदद करता है और अदरक मुंह के सूखेपन और बदबू को दूर करता है। एक गिलास गर्म पानी में नीबू का रस और शहद डालकर पिएं। इसके अलावा अदरक का टुकड़ा हल्का सा कूट कर उसे टॉफी की तरह चूसें। यह मुंह के सूखेपन से छुटकारा दिलाने का काफी कारगर उपाय है
नारियल पानी -नारियल पानी का सेवन करें। यह एक बहुत ही पौष्टिक पेय है तथा मुंह सूखने की समस्या में यह बहुत लाभदायक होता है।
डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए ?
मुँह सूखने के कारण व्यक्ति में भूख की कमी एवं भोजन के प्रति अरूचि उत्पन्न हो जाती है जिसका असर स्वास्थ्य पर पड़ता है। मुँह सूखने पर तुरन्त घरेलू उपचारों को अपनाना चाहिए एवं खान-पान और जीवनशैली में उचित बदलाव लाने चाहिए। यदि इसके उपरान्त भी इस समस्या से छुटकारा न मिलें तो डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।