JAMNA PHARMA GROUP : JAMNA PHARMACEUTICALS JAMNA HERBAL RESEARCH LTD. | AYUSHMAN MAGAZINE | AYURVEDA CHINTAN

सुबह खाली पेट खाई ये चीजें तो शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर

सुबह खाली पेट खाई ये चीजें तो शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर

Published on 07 Jul 2021 by Ayushman Magazine Health Tips

सुबह खाली पेट खाई ये चीजें तो शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर
सुबह उठने पर हमारा पेट खाली होता है। ऐसे में हमें एक पौष्टिक और अच्छी तरह से संतुलित नाश्ता करना चाहिए। ये न केवल हमें ऊर्जा देता है, बल्कि दिनभर हमें बहुत ज्यादा खाने से भी रोक सकता है। जब आप कुछ भी खाते हैं, तो कुछ मामलों में यह उतना ही जरूरी होता है, जितना जरूरी यह कि हम क्या और कब खा रहे हैं। आमतौर पर लोग सुबह उठकर खाली पेट कुछ भी खा लेते हैं। जैसे नाश्ते के रूप में लोगों की पहली पसंद ऑरेंज जूस, ब्रेड होती है। लेकिन क्या वास्तव में यह सुबह सबसे पहले खाने के लिए हेल्दी हैं।
आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ.शरद कुलकर्णी के अनुसार खट्टे फलों में एसिड होते हैं, इससे हार्ट बर्न की समस्या हो सकती है, वहीं खमीर युक्त ब्रेड पेट की परत को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे आगे चलकर गैस्ट्रिक प्रॉब्लम बढ़ सकती है। आपके साथ ऐसी स्थिति न बने, इसलिए आपकी सेहत को ध्यान में रखते हुए यहां हम कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं। इन्हें अगर आप सुबह भूखे पेट खाएंगे, तो स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा।
मल त्याग को नियंत्रित करने के लिए पपीता एक बेहतर सुपर फूड है। सालभर आसानी से उपलब्ध होने के कारण पपीता को नाश्ते में आसानी से शामिल किया जा सकता है। यह फल न केवल शरीर से विषक्त पदार्थों को बाहर निकालता है बल्कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर हृदय रोग को बढ़ने से भी रोकेगा।
सुबह उठते ही पिएं लहसुन का पानी, एक महीने के अंदर कम हो जाएगा 
अंडा सुबह का एकदम परफेक्ट नाश्ता है। सुबह अंडा खाने से आप दिनभर भरा हुआ महसूस करते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि जब सबह खाली पेट अंडे खाएंगे, तो ली जाने वाली कुल कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है और अंडे फैट को कम करने में मदद करते हैं।
मैंग्रीज, विटामिन ई , फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर बादाम का सेवन हमेशा रातभर भिगोने के बाद सुबह खाली पेट करना चाहिए। बता दें कि बादाम के छिलके में टैनिन होता है, जो शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है इसलिए बादाम हमेशा छिलका उतरा हुआ खाना चाहिए। यह न केवल आपको पोषण की सही खुराक देगा बल्कि आपके दिमाग को भी तेज करने में मदद करेगा।
स्वस् आंत के लिए नाश्ते में मुठ्ठीभर नट्स खाना बहुत जरूरी है। यह न केवल पाचन में सुधार करता है , बल्कि पेट के पीएच लेवल को भी सामान्य रखता है। आप सुबह उठकर खाली पेट किशमिश, बादाम और पिस्ता खा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें, इन्हें कम मात्रा में खाएं। क्योंकि ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से पिंपल और वजन दोनों बढ़ सकते हैं।
वैसे तो फल हमेशा नाश्ते में खाली पेट खाने के लिए अच्छा ऑप्शन होते हैं। लेकिन तरबूज इस लिस्ट में टॉप पर है। 90 प्रतिशत पानी से बना यह फल बॉडी को हाइड्रेशन की अच्छी खासी डोज देता है। खाली पेट तरबूज खाने से न केवल आप शुगर क्रेविंग से बचे रहेंगे, बल्कि यह कैलोरी में भी बहुत कम होता है। बता दें कि तरबूज इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर है । इसमें हाई लेवल का लाइकोपिन होता है, जो ह्रदय और आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।
यदि आप कैलोरी में कम और हाई न्यूट्रिएंट फूड खाना चाहते हैं, तो दलिया एक बेहतरीन नाश्ता है। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, जिससे आपकी आंतें स्वस्थ रहती हैं। बता दें कि सुबह खाली पेट दलिया खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा ।
देखा जाए, तो टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। लेकिन इसमें अच्छी मात्रा में मौजूद टैनिक एसिड पेट में अम्लता को बढ़ाता है और गैस्ट्रिक अल्सर की वजह बन सकता है। बेहतर है आप रात में सलाद के रूप में टमाटर का सेवन करें।
दही को सबसे पहले न खाने की मुख्य वजह है कि दही में पाए जाने वाला लैक्टिक एसिड के फायदे एसिड की ज्यादा अम्लता के कारण प्रभावी हो जाते हैं। इसलिए सुबह-सुबह दही खाने से आपको बहुत कम स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।