JAMNA PHARMA GROUP : JAMNA PHARMACEUTICALS JAMNA HERBAL RESEARCH LTD. | AYUSHMAN MAGAZINE | AYURVEDA CHINTAN

आयुर्वेद कॉलेजों में अब ई-सामग्री से होगी पढ़ाई

आयुर्वेद कॉलेजों में अब ई-सामग्री से होगी पढ़ाई

Published on 22 Feb 2020 by Ayushman Magazine News Update

आयुर्वेद कॉलेजों में बीएएमएस की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को भी जल्द ही ई-सामग्री की सुविधा मिल सकेगी। इससे वह आयुर्वेद का सिलेबस ऑनलाइन पढ़ सकेंगे। इसके लिए आयुर्वेद निदेशालय की ओर से प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है, जिसे जल्द ही शासन को भेजा जाएगा। इस पर मंजूरी की मुहर लगते ही ई-सामग्री तैयार करने पर काम शुरू कर दिया जाएगा।
आयुर्वेद के निदेशक पाठ्यक्रम एवं मूल्यांकन डॉ. सुरेश चंद्र ने बताया कि प्रदेश में आयुर्वेद के 8 सरकारी और 59 निजी कॉलेज हैं। अभी तक यहां पर पुराने पैटर्न पर ही पढ़ाई करवाई जा रही है, जबकि दूसरी चिकित्सा पद्धतियों में कई नई तकनीकों का समावेश किया जा चुका है, जिससे पढ़ाई का पूरा तरीका ही बदल गया है। इसी को आयुर्वेद में लागू करने की तैयारी की जा रही है। इसकी शुरुआत ई-सामग्री से करेंगे।
तैयार होंगे विशेषज्ञों के लेक्चर
निदेशक डॉ. सुरेश चंद्र ने बताया कि ई सामग्री में ई-बुक्स और लिखित सामग्री के साथ ही विडियो सीरीज भी शामिल है। विभिन्न विशेषज्ञों के लेक्चर रेकॉर्ड किए जाएंगे, जो ऑनलाइन देख सकेंगे। इसके अलावा कॉलेजों में भी लेक्चर रेकॉर्डिंग की सुविधा होगी। ऐसे में एक ऑनलाइन पूल सिस्टम तैयार हो सकेगा जिससे सूचनाओं का आदान-प्रदान होगा।
बनेंगे स्मार्ट क्लासरूम
निदेशक डॉ. सुरेश चंद्र ने बताया कि कॉलेजों में स्मार्ट क्लासरूम तैयार किया जाएगा, जहां ऑनलाइन लेक्चर सुने जा सकेगा। वहीं, लेक्चर रेकॉर्डिंग के लिए उपकरणों की व्यवस्था भी जाएगी। पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए विशेषज्ञों का चयन भी किया जाएगा जिससे बेहतर पठन सामग्री छात्रों को मुहैया कराई जा सके। हमारी कोशिश है कि आयुर्वेद के छात्रों को भी दूसरी चिकित्सीय पद्धतियों के समानांतर खड़ा किया जा सके जिसके लिए पाठ्यक्रम को अपडेट करना सबसे जरूरी है।