JAMNA PHARMA GROUP : JAMNA PHARMACEUTICALS JAMNA HERBAL RESEARCH LTD. | AYUSHMAN MAGAZINE | AYURVEDA CHINTAN

तरबूज के फायदे

तरबूज के फायदे

Published on 09 May 2020 by Ayushman Magazine Diet Plan


तरबूज के फायदे

तरबूज को ज्यादातर लोग सिर्फ मीठा होने पर खरीदकर लाते हैं और स्वादिष्ट होने के कारण उसका आनंद लेते हैं, किन्तु उन्हें यह पता नहीं होता है कि जो तरबूज हम खा रहे हैं, वह न केवल हमें स्वाद का अनुभव कराता है, अपितु व गुणों की खान होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है एवं स्वास्थ्य संबंधी तकलीफें दूर करता है।

  • डिहाइड्रेेशन में

गर्मियों के दिनों में सूर्य की प्रखर किरणों के कारण हमारे शरीर का जलीयांश कम हो जाता है और गला सूखने लगता है। इसके लिए तरबूज का सेवन अत्यंत हितावह है क्योंकि यह न केवल प्यास बुझाता है, अपितु भूख भी शांत करता है। जल ही जीवन है, इसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। हमारे शरीर में भी जल की पर्याप्त मात्रा होना अत्यंत आवश्यक है। गर्मी के दिनों में खासकर शरीर में डिहाइड्रेशन के कारण कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं जैसे कमजोरी आना, सिर चकराना, रक्तचाप कम होना आदि। इन समस्याओं के लिए तरबूज काफी फायदेमंद है क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेट करता है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसका जूस पीना निर्जलीकरण की समस्या के लिए कारगर उपाय है। साथ ही उदर की गरमी को कम कर ठंडा रखता है।

  • मोटापा से बचाए

मोटापा आज के समय की बहुत बड़ी समस्या है यह न केवल बड़ों बल्कि बच्चो में भी तेजी से बढ़ रहा है। मोटे लोगो को भूख भी ज्यादा लगती है। मोटापे से होने वाली परेशानियों से बचने के लिए तरबूज का सेवन फायदेमंद है। यह शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में सहायक है। इसमें कैलोरी कम एवं फाइबर अधिक मात्रा में होने के कारण इसका सेवन वजन घटाने में लाभकारी है इसीलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें अपने आहार में तरबूज अवश्य शामिल करना चाहिए।

  •  आंखों के लिए लाभकारी

सभी इन्द्रियों में आंखों को प्रधान माना गया है- सर्वेन्द्रियाणां नयनं प्रधानम् क्योंकि आंखों के बिना सारा संसार व्यर्थ हो जाता है। अंधे मनुष्यों के लिए दिन-रात बराबर होते हैं। बीटा कैरोटिन, विटामिन ए, लाइकोपिन आदि आंखों के स्वास्थ्य के लिए हितकर हैं, यह सभी तरबूज में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

  • किडनी संबंधी बीमारियों में

तरबूज में पानी की अधिक मात्रा होने से यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है, जो शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है जिस कारण यह किडनी संबंधित बीमारियों से बचाव के लिए हितकर है।

  • लू से करे बचाव

गर्मियो के दिनो में लू लगना स्वाभाविक है क्योंकि इन दिनों शुष्क और गर्म हवा दिन भर चलती रहती है जिस कारण हीट स्ट्रोक अर्थात् लू लग जाती है इसलिए लू से बचने के लिए तरबूज का सेवन फायदेमंद है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में जलीयांश की कमी नहीं होती तथा यह शरीर को शीतलता प्रदान करता है।

  • बीमारियों से रखे दूर

जब हमारे शरीर की पाचनक्रिया होती है तब आवश्यक पोषक तत्व हमारा शरीर ग्रहण कर लेता है किन्तु नुकसानदेह तत्वों को अलग कर देता है जो शरीर से कई बार में नहीं निकल पाते हैं जिससे शरीर मेें कई प्रकार की बीमारियां जन्म लेती हैं, किन्तु तरबूज में एन्टीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालकर हमारी बीमारियों से रक्षा करता है।

  • बनी रहे एनर्जी

गर्मी के दिनों में सूर्य की प्रखर किरणों के कारण शरीर में चुस्ती-फुर्ती कम होकर थकान सी बनी रहती है। ऐसे समय में तरबूज का सेवन ऊर्जा की वृद्धि करता है एवं शरीर को इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है।

  • त्वचा रखे स्वस्थ

शरीर की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए भी तरबूज का सेवन लाभदायक है क्योंकि इसमें उपस्थित जलीयांश की मात्रा हमारे शरीर को नमी प्रदान करता है जिससे त्वचा तरोताजा रहती है।

  • फायदे के साथ हैं नुकसान भी

तरबूज का सेवन जहां एक ओर हमारे शरीर को कई फायदे पहुंचाता है, वहीं दूसरी और इसका मात्रा से अधिक सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसीलिए केवल फायदे को ध्यान में रखकर नहीं शारीरिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इसका सेवन करना चाहिए अन्यथा लाभ के बदले हानि की आशंका हो सकती है।
डॉ. दुर्गेश
आयुर्वेद विशेषज्ञ, ग्वारीघाट, जबलपुर