JAMNA PHARMA GROUP : JAMNA PHARMACEUTICALS JAMNA HERBAL RESEARCH LTD. | AYUSHMAN MAGAZINE | AYURVEDA CHINTAN

कोविड-19 के इलाज के लिए एक हफ्ते के भीतर 4 आयुर्वेदिक दवाओं का टेस्ट शुरू करेगा भारत -आयुष मंत्री

कोविड-19 के इलाज के लिए एक हफ्ते के भीतर 4 आयुर्वेदिक दवाओं का टेस्ट शुरू करेगा भारत -आयुष मंत्री

Published on 14 May 2020 by Ayushman Magazine News Update

कोविड-19 के इलाज के लिए एक हफ्ते के भीतर 4 आयुर्वेदिक दवाओं का टेस्ट शुरू करेगा भारत -आयुष मंत्री

नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश के कोरोना मरीजों का आंकड़ा 78,000 के स्तर को पार कर गया है। ऐसे में कोरोना का इलाज आयुर्वेदिक दवाओं से करने की भी तैयारी चल रही है। कोरोनोवायरस संक्रमण के इलाज के लिए भारत चार आयुर्वेदिक दवाओं पर काम कर रहा है और जल्द ही परीक्षण शुरू हो जाएगा। आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने यह जानकारी दी।
श्रीपद नाइक ने अपने ट्वीट में लिखा- कोरोना वायरस के खिलाफ चार आयुष दवाओं को प्रमाणित करने पर आयुष मंत्रालय और ष्टस्ढ्ढक्र मिलकर काम कर रहे हैं। एक हफ्ते के अंदर परीक्षण शुरू हो जाएगा। इन दवाओं को एड-ऑन थेरेपी (अन्य दवाओं के साथ) के रूप आजमाया जाएगा।
इससे पहले आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा था कि स्वास्थ्य मंत्रालय, आयुष मंत्रालय और ष्टस्ढ्ढक्र के साथ मिलकर तीन तरह की स्टडी की गई है। उन्होंने कहा, चार दवाइयों पर देशभर में ट्रायल शुरू कर रहे हैं। बहुत बड़े सैंपल साइज पर हम स्टडी कर रहे हैं, जो क्वारंटाइन में हैं या हाई रिस्क पापुलेशन है। प्रधानमंत्री जी ने इम्युनिटी को लेकर जो सलाह आयुष मंत्रालय की दवाई को लेकर दी, उसका असर असेसमेंट 50 लाख लोगों पर कर रहे हैं। चारों दवाई आयुर्वेद की हैं।

कोटेचा ने कहा था, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली ये दवाई हैं, जिसके जरिए ट्रायल किया जाएगा। चार औषधि अश्वगंधा, गुडूची (गिलोय) पीपली, मुलेठी, आयुष 64 हमारा रिसर्च है। इन दवाइयों के जरिए ट्रायल किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 2549 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 78,003 हो गई है। वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,722 नए मरीज मिले हैं और 134 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात यह है कि कोरोना को अब तक 26,235 मरीज मात दे चुके हैं।